What Can You Do

आप क्या कर सकते हैं?
फ्रेंड्स आप अपने जीवन को महत्व दें या न दें, लेकिन आपको यह जान लेना चाहिए की आपके जीवन का महत्व उतना ही है जितना अमेरिका के राष्ट्रपति बराक ओबामा या उससे भी बढ़के| मैंने उनका उदाहरण इसलिए लिया है क्योंकि वर्तमान में सर्वशक्तिशाली और पूरे विश्व को प्रभावित करने वाले बराक ओबामा ही हैं. आप और बराक ओबामा जी हाँ चौकिये मत अगर आपको नहीं पता तो मैं बताना चाहूँगा की अगर आप मध्यम वर्ग के लोगों में आते हैं या उनसे भी निचे आते है तो बराक ओबामा भी कोई बड़े घर से नहीं है जहां सभी सुख सुविधाओं के साथ उनका पालन पोषण हुआ हो.

 होनोलूलू में जन्में ओबामा किन्याई मूल के अश्वेत पिता व अमरीकी मूल की माता के संतान हैं। उनका अधिकांश प्रारंभिक जीवन अमरीका के हवाई प्रांत में बीता। 6 से 10 वर्ष तक की अवस्था उन्होंने जकार्ता, इंडोनेशिया में अपनी माता और इंडोनेशियाई सौतेले पिता के संग बिताया। बाल्यकाल में उन्हें बैरी नाम से पुकारा जाता था। बाद में वे होनोलूलू वापस आकर अपनी ननिहाल में ही रहने लगे। उनकी शिक्षा स्थानीय विद्यालय में हुई. एक बार जब उनकी अध्यापिका ने उनकी कक्षा के विद्यार्थियों से पुछा की तूम सब भविष्य में बड़े हो कर क्या बनना चाहते हो. तो उनके सभी सहपाठियों ने अपने अपने जीवन का लक्ष्य चिकित्सक, वकील, इंजिनियर आदि बताया लेकिन जब ओबामा से पुछा गया तो उन्होंने अपने जीवन का लक्ष्य राष्ट्रपति बनना बताया. उस समय कोई नहीं जनता था की  इस 14 साल के बालक के दिमाग में क्या चल रहा है  लेकिन कुछ भी हो ओबामा ने अपना सपना साकार किया और अश्वेत होते हुए भी अमेरिका जैसे  देश जहाँ किसी समय  अश्वेत लोगों को मतदान देने का भी अधिकार नहीं था, ऐसे देश के राष्ट्रपति बन कर पूरे संसार में एक मिसाल कायम की और युवाओं के लिए प्रेरणा का श्रोत बने.
दोस्तों आपको इतना समझ लेना चाहिए की एक अश्वेत व्यक्ति अमेरिका का राष्ट्रपति बन कर असंभव कार्य को भी संभव कर सकता है तो आप क्या नही कर सकते है और भूलिए मत आज से 30-40 साल के बाद देश में जो नेता, वैज्ञानिक, श्रेष्ठ चिकित्सक, फिल्म स्टार आदि  होंगे वो आप ही के समय में पैदा हुए और आप ही के साथ बड़े हुए वो युवक होंगे जिन्होंने अपने जीवन में बचपन  से ही भविष्य में कुछ कर दिखाने के लिए, ऊंचाइयों को छू लेने के लिए लाखों कोशिशें कर रहे है तो आप अलास को छोड़िये और लग जाइये अपनी मंजिल को पाने के लिए. और एक बात हमेशा याद रखिये की दुनिया में कोई भी ऐसी चीज नहीं जो बिना मेहनत के मिल जाये  इसके लिए आपको अपने जीवन में कठिन से कठिन परिश्रम करना पड़ेगा. अगर आप अपने उद्देश्य को पाने के लिए पूरी लगन से मेहनत कर रहे हैं तो आपके जीवन में  जो  थोड़ा समय हैं वो भी इतना बड़ा हो जायेगा की आप अपनी सोच के अनुसार अपने छोटे से जीवन में जिस चीज की इच्छा रखेंगे वो आप प्राप्त कर सकते है और यदि आप यूं ही समय गवा रहें हैं और कुछ नहीं कर रहे हैं तो आपको समझना चाहिए की आपका जीवन इतना छोटा है की आप इस छोटे से जीवन में अपने अनुसार कुछ नहीं कर सकते है और इसका मतलब तो यही हुआ की आपने अपना जीवन जिया ही नहीं.
                                                                                               Admin- Abhijeet Srivastava
                                                                                    

अगर ये पोस्ट आपको अच्छी लगी हो तो कृपया आप इस अपनी फेसबुक ID या  GOOGLE+ पर जरुर शेयर करें 
यदि आपके पास हिंदी या इंग्लिश में कोई INSPIRATIONAL STORY, NEWS, ARTICLE, या LIFE EXPERIENCE हो जो आप शेयर करना चाहते हैं तो आप हमें मेल कर सकते हैं, पसंद आपने पर हम उसे आपके नाम और फोटो के साथ इस वेबसाइट पर पब्लिश करेंगे!
हमारी ईमेल आई डी है : adarshjivanforyou@gmail.com
धन्यवाद
tags:- adarshjivan, life changing, inspirational, motivational, short stories, success, achievements, possible in life