Interview Tips &Techniques

निखारें बोलने का स्टाइल

Be Confident when face the interview
दोस्तों आज हम आपको बताएँगे की इंटरव्यू के लिए अपने आप को किस तरह से तैयार किया जाये, यह पोस्ट विशेष रूप से इंटरव्यू को ध्यान में रखते हुए लिखा गया है. इस पोस्ट के माध्यम से आप अपने भीतर की कमियों को जो कि इंटरव्यू के समय में असफलता का सबसे बड़ी कारक होती है उसे काफी हद तक कम कर सकते हैं.

इस समय  रोजगार को पाने के लिए इतना competition है की बड़ी-बड़ी multinational company, कॉल सेण्टर, या किसी भी सरकारी नौकरी के लिए इंटरव्यू अनिवार्य हो गया है आप बिना इसका सामना किये कोई अच्छी नौकरी पाहि नहीं सकते इसलिए आपको अपने अंदर की कमियों को पहचान कर जल्दी से जल्दी दूर कर लेना चाहिए.
Interview tips & Techniques
आज देश की प्रतिष्ठित नौकरियां जो UPSC, SSC, Indian Air Force, Army, & Navy के द्वारा IAS, IPS, IFS, IRS, Superintendent, CAPTAIN के पदों के लिए निकाली जाती हैं इनसब में साक्षात्कार परीक्षा का एक प्रमुख अंग होता है, ऐसी जॉब्स में पास होने के लिए  INTERVIEW में पास होना आवश्यक होता है, एक सफल वक्ता वही होता है जो यह जनता है की कैसे अपनी बोल चाल से लोगों को मंत्र मुग्ध किया जा सकता है. बोलचाल रोजमर्रा की जिंदगी को किस प्रकार प्रभावित करता है, इसे परखने के लिए कुछ बातों पर गौर करना आवश्यक है.
आपने कितनी ही पढाई क्यों न की हो, भले ही बड़ी-बड़ी डिग्रियां हासिल की हों परन्तु आप उन्हें साथ लेकर नहीं घूम सकते अपनी विद्वत प्रदर्शित करने के लिए शुद्ध भाषा बोलना अनिवार्य है. यदि आप शुद्ध भाषा बोल पाने में सक्षम नहीं हैं तो सब बेकार है कई बार साक्षात्कार में लोग इसलिए असफल होते हैं क्योंकि- 
  • वे या तो बोल पाने में हिचकिचाते  हैं या फिर उसे जानते हुए भी सही अंदाज में बोलकर परिक्षक को समझा नहीं पाते.
  • कुछ लोग जल्दी-जल्दी बोलने के आदि होते हैं जो हडबडाहट या ओवर कॉन्फिडेंस का लक्षण हैं.
  • वहीँ कुछ लोग रुक-रुक कर बोलते हैं जो घबराहट या आत्मविश्वास में कमी को उजागर करता है.
बेहतर है इन तीनों चीजों से परहेज किया जाए कई बार लोग तुतलाने, हकलाने या साफ़ आवाज न निकल पाने इत्यादि बिमारियों से ग्रसित होने के कारन हीन भावना के शिकार होते हैं यदि आप के साथ भी यही समस्या है तो भी चिंता न करें. इसे सकारात्मक लें. बोलने की एक विशिष्ट शैली बनाएं जो आपको अलग पहचान देगी. लोग तुतलाने या नाक से गाने और बोलने की एक्टिंग करते हैं. यदि आप भी इस तरह की कला विकसित कर लेते हैं, तो फिर आपकी यह समस्या उपहास का नहीं बल्कि प्रतिष्ठा का विषय बन जाएगी.
उतना बोलें जितना जरुरी है, ज्यादा बोलना जहाँ लोगों को बोर करता है, वहीँ अधूरी बातें गले नहीं उतरती.
किस बात को कब और किसके सामने बोल रहे हैं इसका ख्याल रखें. जैसे बड़े या सीनियर से बात करते समय शिष्टाचार का पालन एवं अभिवादन के साथ आप, जी सर इत्यादि का प्रयोग करें, वहीँ छोटे या जूनियर से बात करते समय अपनी बातों के लहजे में उसी के अनुकूल भाव प्रदर्शित करें.
                                                                            -Admin
अगर ये पोस्ट आपको अच्छी लगी हो तो कृपया आप इस अपनी फेसबुक ID या  GOOGLE+ पर जरुर शेयर करें 

यदि आपके पास हिंदी या इंग्लिश में कोई INSPIRATIONAL STORY, NEWS, ARTICLE, या LIFE EXPERIENCE हो जो आप शेयर करना चाहते हैं तो आप हमें मेल कर सकते हैं, पसंद आपने पर हम उसे आपके नाम और फोटो के साथ इस वेबसाइट पर पब्लिश करेंगे!
हमारी ईमेल आई डी है : adarshjivanforyou@gmail.com
धन्यवाद
tags:- adarshjivan, inspirational story, motivational, tips of interview, how to prepare for interview