Story Of Two Friends

                        दो दोस्तों की प्रेरणा दायक कहानी

यह कहानी दो दोस्तों की है जो रेगिस्तान के रास्ते कहीं जा रहे थे, चलते चलते  कुछ ही समय में
उनके बीच किसी बात पे बहस हो गई और एक दोस्त ने दुसरे के गाल पे थप्पड़ मार दिया.
जिस दोस्त ने थप्पड़ खाया था उसने बिना कुछ कहे रेत पर लिखा-

"आज मेरे सबसे अच्छे दोस्त मेरे गाल पे थप्पड़ मारा"

फिर दोनों ने चलना जारी रखा कुछ देर के बाद दोनों को एक तालाब दिखा दोनों ने वहां नहाने के
लिए सोचा जैसे ही वे नहाने गए तभी जिस दोस्त ने थप्पड़ खाया था उसका पैर फिसल गया और
वह कीचड़ में फंस गया और डूबने लगा, लेकिन जिस दोस्त ने उसे थप्पड़ मारा था उसी ने
उसे कीचड़ में से बचाया.
तो दुसरे दोस्त ने  जिसको बचाया था उसने पत्थर पर फिर से लिखा- 

"आज मेरे सबसे अच्छे  दोस्त ने मेरी जान बचाई है."

फिर वह कुछ नहीं बोला और चलने लगा लेकिन फिर, जिस दोस्त ने थप्पड़ मारा था और जान
बचाई थी उसने रुक कर पूछा की जब मैंने तुम्हे थप्पड़ मारा,  तब तो तुमने रेत पर लिखा और
जब मैंने तुम्हारी जान बचाई तो तुमने  पत्थर पर लिखा?
दूसरा दोस्त कहता है की जब तुमने मुझे थप्पड़ मारा तो मैंने उसे रेत पर इसलिए लिखा ताकि उसे
हवाएं हमेशा के लिए मिटा दें, और मैं इसे जल्दी भूल जाऊं, और जब तुमने मेरी जान बचाई तो मैंने
उसे पत्थर पर इसलिए लिखा ताकि ये मुझे हमेशा याद दिलाती रहे की एक दिन मेरे दोस्त ने मेरी
जान बचाई थी और ये अमर हो जाये इसे कोई न मिटा पाए.
दोस्तों आपके जीवन में कई लोग आते-जाते हैं जिनमें से कुछ आपके दोस्त भी बन जाते हैं. लेकिन
दोस्ती शब्द बोलने में जितना आसन है उतना ही कठिन उसे निभाने में भी है. इसका उदाहरण यह
कहानी है जिसमें कैसे एक दोस्त अपने दुसरे दोस्त के उस पहलु में जिसमें उसने थप्पड़ मारा था,
के बारे में कितनी विनम्रता से काम लेता है और दोस्त के थप्पड़ मार देने पर उसे रेत पर लिखता है
जो की हल्की हवा के बहने से भी मिट जाये.

इसकी प्रकार एक सच्चे दोस्त को हमेशा अपने दोस्त की गलतियों को भुला देना चाहिए, और
उसकी अच्छाइयों को हमेशा अपने पास रखना चाहिए. इससे दोस्ती अनंत तक बनी रहेगी.
मित्रता के सन्दर्भ में कुछ प्रचलित कथन-

  • मित्रता कोई ऐसा विषय नहीं है जो स्कूल में सिखाया जाये, लेकिन फिर भी आपने मित्रता का मतलब नहीं सीखा, तो आपने जीवन में कुछ सिखा ही नहीं.
                                                                                                    - Muhammad Ali
  • एक सच्चा मित्र वही होता है जो आपके विचारों का सम्मान करे और आपकी इच्छाओं को पूरी स्वंत्रता दे.
                                                               - Jim Morrison
  • एक सच्चा मित्र उचित रूप से सलाह देता है, साहसपूर्वक सहायता करता है, उसमें मित्रता के प्रति धैर्यता होती है, वह हिम्मत से बचाव करता है, और परिस्थितियों के अनुसार कभी भी नहीं बदलता.
                                                                                                     - William Penn
  • मित्रता एक ही आत्मा है जो दो शरीरों में निवास करती है.
                                                                                                      - Aristotle ( महान अरस्तु )
  • मित्रता सदैव बिना किसी शर्त के होनी चाहिए क्योंकि शर्तें मित्रता को उसी प्रकार धीरे धीरे नष्ट कर देती हैं जिस प्रकार दीमक लकड़ी को अन्दर से खोखला कर के पूरी तरह से नष्ट कर देता है.
                                                                                                       - Ralph Waldo Emerson
  • जो सच्चा मित्र बनने के योग्य होता है उसी को सच्चा मित्र मिल सकता है, अन्यथा इस संसार में मित्र पाना असंभव हो जायेगा.
                                                                                                        - Judy Holliday
-ADMIN 
-This Post is Dedicated to My Best Friend
अगर ये पोस्ट आपको अच्छी लगी हो तो कृपया आप इस अपनी फेसबुक ID या  GOOGLE+ पर
जरुर शेयर करें 
यदि आपके पास हिंदी या इंग्लिश में कोई INSPIRATIONAL STORY, NEWS, ARTICLE, या LIFE
EXPERIENCE हो जो आप शेयर करना चाहते हैं तो आप हमें मेल कर सकते हैं, पसंद आपने पर
हम उसे आपके नाम और फोटो के साथ इस वेबसाइट पर पब्लिश करेंगे!
हमारी ईमेल आई डी है : adarshjivanforyou@gmail.com
धन्यवाद
tags:- adarshjivan, friend's story, true friendship, love, real story, inspirational story, motivational story

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

Please Comment Your Views or Ask Questions